भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने घूमाया डंडा

भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने घूमाया डंडा


कैथल, 6 मई (हि.स.)।‌ पीआर 7501 धान का बीज पाने के लिए किसानों को चिलचिलाती धूप में घंटों लाइनों में खड़ा होकर इंतजार करना पड़ रहा है। उसके बावजूद भी उन्हें जरूरत के अनुसार बीज नहीं मिल पर रहा है। बीज लेने के लिए पुलिस के डंडे तक खाने पड़ रहे है। महेंद्र सिंह पाबला, सतबीर, महेंद्र सिंह पबनावा, मेहर सिंह बंदराना, अजय साकरा, कर्मबीर कौल, जसपाल, बेगराज खेड़ी रायवाली, मेहर सिंह आहूं, राजेश, रणधीर, रीतिक ढांड, शांति देवी, अंगूरी, सलोचना बंदराना, दर्शनी देवी, किरण देवी चूहडमाजरा, बाला देवी, सुषमा, पिंकी टीक, नीलू, किरण देवी चंदलाना ने बताया कि सुबह 7 बजे दुकान खुलने से पहले ही 7501 धान की बीज लेने के लिए लाइन मे खड़े हो गए थे।
दस बजे के बाद दुकानदार आया और उसके बाद बीज बांटना शुरू किया। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ता गया। लेकिन हमारा एकमात्र लक्ष्य बीज प्राप्त करना था। आखिरकार घंटों मशक्कत के बाद केवल एक ही थैली बीज की हाथ लगी, ना तो उसको छोड़ सकते है और ना ही उसको ले जाकर बो सकते है। ऐसे में एक थैली में तो एक एकड़ भी नहीं रोप सकते।
कृषि विभाग के एसडीओ राजेश का कहना है कि सवाना सीडस के डीलर ज्योति फर्टिलाइजर ढांड पर पीआर धान 7501 की 480 थैली आई थी। इनको पुलिस की मौजूदगी में किसानों की लाइनें लगाकर एक आधार कार्ड पर एक व्यक्ति को केवल एक ही थैली निर्धारित मूल्य 1715 रुपए के हिसाब से बंटवाई गई है।

Post a Comment

0 Comments